शनिवार, 10 अप्रैल 2021

मतदान के बीच हिंसक झड़प,लाठी चार्च, 4 की मौत, कई घायल, तनाव का माहौल

कोलकाता (ऊँ टाइम्स) कूचबिहार जिला के अंतर्गत शीतलकूची विधानसभा क्षेत्र के बूथ नंबर 5/12 6 पर सुबह साढ़े दस बजे भाजपा-तृणमूल समर्थकों के बीच हिंसक झड़प हुई।इसे देखते हुए केंद्रीय वाहिनी ने ने भीड़ पर लाठीचार्ज किया। आरोप है कि केंद्रीय वाहिनी की गोली से चार तृणमूल समर्थक की घटनास्थल पर मौत हो गई। फिलहाल इस बूथ पर मतदान रोक दिया गया है। इलाके में तनाव का माहौल है, तृणमूल कांग्रेस के श्रमिक संगठन के महासचिव अलीजर रहमान ने बताया कि भाजपा और केंद्रीय वाहिनी ने मिलकर हमारे कार्यकर्ताओं को गोली मारी हैं ।चुनाव आयोग से हमने इसकी शिकायत की है।   हुगली से भाजपा सांसद व चुंचुरा से पार्टी प्रत्याशी लॉकेट चटर्जी की गाड़ी पर भी हमला किया गया है। लॉकेट का आरोप है कि उनकी गाड़ी पर सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के गुंडों ने पथराव किया। इसमें उनकी गाड़ी का शीशा टूट गया है। लॉकेट का कहना है कि उनके विधानसभा क्षेत्र में 66 नंबर बूथ पर छप्पा वोट पड़ने की शिकायत मिलने पर वह वहां देखने गई थी इसी दौरान तृणमूल कांग्रेस के गुंडों ने उनकी गाड़ी पर हमला कर दिया। हावड़ा के उललबेरिया में भाजपा समर्थक का फंदे से झूलता शव उसके घर से बरामद हुआ है। 

 भाजपा नेता लॉकेट चटर्जी ने गाड़ी पर हुुुए हमले को लेकर चुनाव आयोग के एक अधिकारी से फोन पर बात की, उनका कहना है कि हुगली के पोलिंग बूथ नंबर 6 पर स्थानीय लोगों द्वारा उन पर हमला किया गया है। उन्‍होंने बताया कि वहां मौजूद पत्रकारों पर भी हमला किया गया है जिससे उनकी गाड़ी क्षतिग्रस्‍त हो गई है। लॉकेट चटर्जी ने अतिरिक्त बल यहां भेजने की भी मांग की है।

 हुगली में मीडिया के वाहनों पर भी हमला किया गया है। जिससे वाहन बुरी तरह से क्षतिग्रस्‍त  हो गए हैं।    

कूचबिहार में मतदान करने आये युवक को मारी गोली - कूचबिहार के सीतलकूची में मतदान के लिए लाइन में लगे 18 वर्ष के एक नवयुवक आनंद बर्मन की गोली लगने से मौत हो गई है। मृतक के परिजनों ने हत्‍या का आरोप तृणमूल पर लगाया है। परिजनों से मिली जानकारी के अनुसार आनंद भाजपा समर्थक था।  

कूचबिहार जिले की दिनहाटा विधानसभा सीट के भेटागुड़ी  इलाके में मतदाताओं को डराने-धमकाने का आरोप भी भाजपा पर लगा है। मतदान करने आये लोगों ने इसके खिलाफ प्रदर्शन भी किया, उन्होंने केंद्रीय बलों पर निष्क्रिय रहने का भी आरोप लगाया है। तृणमूल कांग्रेस के पोलिंग एजेंट को मारने-पीटने और उसकी मोटरसाइकिल में आग लगा देने की भी घटना सामने आई है।  

बंगाल में मतदान के साथ अलग अलग पोलिंग बूथ से लगातार हिंसा की खबरें सामने आ रही है। ताजा मिली जानकारी के अनुसारा जादवपुर विधानसभा केंद्र के गांगुलीबगान इलाके के एक बूथ में माकपा के पोलिंग एजेंट की आंखों में मिर्च पाउडर फेंका गया। आरोप तृणमूल कांग्रेस पर लगा है। 

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के चौथे चरण के मतदान के दौरान टॉलीगंज के एक बूथ में भाजपा के पोलिंग एजेंट को प्रवेश करने से रोकने पर केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो के हस्तक्षेप के बाद प्रवेश करने की अनुमति दी गई।  मतदान केंद्र गांधी कॉलोनी भारती बालिका विद्यालय में भाजपा के पोलिंग एजेंट को शुरू में स्टेशन के अंदर जाने की अनुमति नहीं थी। इसके अलावा, भाजपा सांसद और टॉलीगंज विधानसभा क्षेत्र के उम्मीदवार सुप्रियो वहां पहुंचे और एजेंट को अनुमति दिलवायी।  

 गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल में आज सुबह 7 बजे से चौथे चरण का मतदान हो रहा है। इस चरण में राज्‍य के पांच जिलों कूच बिहार, अलीपुरद्वार, दक्षिण 24 परगना, हावड़ा और हुगली के 44 निर्वाचन क्षेत्रों के 373 उम्मीदवारों मैदान में हैं।  ज्ञात हो कि  44 निर्वाचन क्षेत्रों में, हावड़ा में  नौ सीट , हुगली में  10 सीट,  दक्षिण 24 परगना में 11 सीट, अलीपुरद्वार में पांच सीट और  कूच बिहार में नौ सीट हैं।