शनिवार, 23 जनवरी 2021

गोरखपुर में शीघ्र ही खुलेगा महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय : OmTimes

लखनऊ (ऊँ टाइम्स) विद्यार्थियों के लिए नई खुशख़बरी! क्योंकि बहुत जल्द ही यूपी में पूर्वांचल के युवाओं को उच्‍च शिक्षा में अध्ययन के लिए एक और विकल्प मिलने जा रहा है। उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में महायोगी गोरखनाथ निजी विश्वविद्यालय का स्थापना होने जा रहा है। शासन स्तर पर इसकी स्थापना का रास्ता साफ होने लगा है। दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के कुलपति की अध्यक्षता में शासन की ओर से गठित पांच सदस्यीय समिति ने शुक्रवार को श्रीगोरक्षनाथ चिकित्सालय द्वारा प्रस्तावित स्थल का मौका मुआयना किया। मुआयना में प्रस्तावित विश्वविद्यालय शासन के मानक पर खरा मिला।

पांच सदस्‍यीय समिति ने निरीक्षण के दौरान भूमि की उपलब्धता, भवनों तथा अवसंरचनात्मक सुविधा, शिक्षण और शिक्षणेत्तर कर्मचारियों की स्थिति, विकास संबंधी लक्ष्यों और नियोजन संबंधी आवश्यकताओं का प्रस्तावित पाठ्यक्रमवार गहन निरीक्षण किया। निरीक्षण में समिति ने पाया कि निजी विश्वविद्यालय के मानक पर व्यवस्था पूरी कर ली गई है। प्रस्तावित विश्वविद्यालय का भवन अत्याधुनिक है और गुरु श्रीगोरक्षनाथ नर्सिंग कालेज नाम से एक कालेज पहले से संचालित है। समिति ने रिपोर्ट बनाकर शासन को प्रेषित कर दी है।

इस पांच सदस्यीय समिति में कुलपति के अलावा उच्‍च शिक्षा विभाग के विशेष सचिव श्रवण कुमार सिंह, जिलाधिकारी द्वारा नामित अपर जिलाधिकारी, गोरखपुर विश्वविद्यालय के वित्त अधिकारी शामिल हैं। विश्वविद्यालय के कुलसचिव समिति के सदस्य सचिव हैं।

महायोगी गोरखनाथ निजी विश्वविद्यालय में बीएससी नर्सिंग, बीएएमएस, बीएचएमएस, बीयूएमएस, बीडीएस, एमबीबीएस, बीफार्मा, डीफार्मा, बीएससी एलटी, बीएससी एजी, बीए आनर्स, बीएससी आनर्स, बीकाम, बीएड, बीएससी-बीएड, बीए-बीएड, बीपीएड आदि पाठ्यक्रम संचालित किए जाएंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें