रविवार, 31 जनवरी 2021

कई माह के बाद इन प्रदेशों में 1 फरवरी से खुल जायेंगे विद्यालय : OmTimes

नई दिल्ली (ऊँ टाइम्स)  भारत में में कोरोना टीकाकरण के साथ अब स्‍कूल दोबारा स्कूलों को खोलने की तैयारी जोरों से हो रही है। पंजाब, हरियाणा, गुजरात सहित 10 राज्यों में 1 फरवरी से विभिन्न कक्षाओं को संचालित करने का निर्णय राज्य सरकार की ओर से लिया गया है। ज्‍यादातर राज्‍य 10वीं और 12वीं के लिए स्‍कूल खोल रहे हैं ताकि आगामी बोर्ड परीक्षाओं के लिए छात्रों की तैयारी पूरी हो सके। कोरोना संक्रमण संबंधी सावधानियों के साथ ही क्लासेज लगेंगी और शिक्षकों और बच्‍चों को नियमों का सख्‍ती से पालन करना होगा। छात्र-छात्राएं केवल अभिभावकों की स्‍वीकृति पत्र के साथ ही स्‍कूल में प्रवेश पा सकेंगे। 

गुजरात में कक्षा 9 और 11 की ऑफ़लाइन कक्षाएं 01 फरवरी से फिर से शुरू होने जा रही हैं। इससे पहले, राज्य ने 11 जनवरी को कक्षा 10 और 12 के लिए स्कूलों को फिर से खोल दिया है। राज्य सरकार ने सभी स्कूलों को कोरोना गाइडलाइंस का 100 फीसद फालन कराने को कहा है।

हरियाणा के स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी आदेश के अनुसार, हरियाणा में कक्षा 6 से 8 तक के स्कूल 01 फरवरी से फिर से खुलेंगे। कक्षा 6 से 8 के लिए, स्कूलों का समय सुबह 10 से दोपहर 1.30 बजे के बीच होगा। जो छात्र ऑनलाइन पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं, उन्‍हें स्‍कूल आना अनिवार्य नहीं है। स्कूल आने वाले छात्रों को कोविड-19 के नियमों का पालन जरूरी है।

महाराष्‍ट्र के पुणे जिले में स्‍कूल 01 फरवरी से खुलने जा रहे हैं. पुणे म्‍युनिसिपल कॉर्पोरेशन ने 5वीं से 8वीं तक के स्‍कूल भी 01 फरवरी से खोलने की इजाजत दे दी है।

पंजाब राज्य सरकार की इजाजत के बाद सभी सरकारी, सहायता प्राप्त और निजी स्कूल 1 फरवरी से कक्षा 1 और 2 और प्री-प्राइमरी क्‍लासेज़ के लिए फिर से खुलने के लिए तैयार हैं। पंजाब स्कूल शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने इसकी जानकारी दी है। 

आंध्र प्रदेश सरकार ने 01 फरवरी से कक्षा 1 से 5 को फिर से खोलने की अनुमति दी है। दिशा-निर्देशों के अनुसार, प्रत्येक अनुभाग में केवल 20 छात्र होने चाहिए। राज्य में कक्षा 6 से 12 और कॉलेज के लिए स्कूल पिछले साल नवंबर में खोले जा चुके हैं।

तेलंगाना में कक्षा 9 से 12 के लिए स्‍कूल 01 फरवरी से खोले जा रहे हैं। इससे पहले, तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने 01 फरवरी से ग्रेजुएट और पोस्‍ट ग्रेजुएट कोर्सेज के लिए कॉलेजों में क्‍लास शुरू करने की घोषणा की थी।

मेघालय राज्य 01 फरवरी से हायर एजुकेशन इंस्टिट्यूट्स में कक्षाएं फिर से शुरू करने के लिए तैयार है। बता दें कि मेघालय के ज्यादातर स्कूलों में इस साल की शुरुआत में ऑफलाइन कक्षाएं फिर से शुरू हो चुकी हैं। 

जम्‍मू कश्‍मीर में 01 फरवरी से कक्षाएं फिर से शुरू की जाएंगी। 10वीं और 12वीं के लिए ऑफ़लाइन कक्षाएं कल से शुरू होने जा रही हैं। उच्च शिक्षा संस्थान 15 फरवरी को ऑफलाइन कक्षाएं फिर से शुरू करेंगे।

कर्नाटक में स्कूलों को कक्षा 9, 10 और प्री-यूनिवर्सिटी कक्षाओं के लिए 1 फरवरी से फिर से खोलने की तैयारी है। स्‍कूल कोरोना सावधानियों के साथ खोले जाएंगे। 

हिमाचल प्रदेश में 8वीं से 12वीं की कक्षाएं 01 फरवरी से शुरू होनी हैं। ऐसे स्कूल, जो राज्य में पहाड़ी क्षेत्र में हैं और वहां सर्दियों की छुट्टियां हैं, ऐसे स्‍कूलों में क्‍लास 15 फरवरी से शुरू होंगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें